दक्षिण सूडान के संसदीय शिष्टमंडल ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।


दक्षिण सूडान की ट्रांजिशनल नेशनल असेंबली की अध्यक्ष महामहिम सुश्री जेम्मा नूनू कुम्बा के नेतृत्व में दक्षिण सूडान के एक संसदीय शिष्टमंडल 5 अप्रैल, 2023 को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की.

राष्ट्रपति ने दक्षिण सूडान के संसदीय शिष्टमंडल का भारत में स्वागत करते हुए कहा कि भारत और दक्षिण सूडान के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में बड़ी सैन्य टुकड़ी का योगदान करने पर गर्व है. उन्होंने कहा कि इस मिशन के अतिरिक्त, भारतीय सैनिक मानवीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों को और सुदृढ़ बनाने में योगदान कर रहे हैं.


राष्ट्रपति ने कहा कि भारत, दक्षिण सूडान के लिए विश्वसनीय विकास भागीदार बनने के लिए संकल्पबद्ध है. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दक्षिण सूडान के युवा भारत के आईटीईसी तथा आईसीसीआर छात्रवृत्ति कार्यक्रमों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण अवसरों का लाभ उठाएंगे.

राष्ट्रपति ने कहा कि दक्षिण सूडान नए संविधान का प्रारूप तैयार करने सहित अपनी राजनीतिक प्रक्रियाओं में संसदीय लोकतंत्र में भारत के अनुभवों का लाभ उठा सकता है. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में भारत, दक्षिण सूड़ान को अपना पूरा समर्थन देगा. 

कालीदास मुर्मू संपादक, आदिवासी परिचर्चा।


Post a Comment

0 Comments