हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दिए गए वर्चुअल संबोधन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने क्या कहा आदिवासियों के संबंध में



पिछले दिनों  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दिए गए अपने वर्चुअल संबोधन में कहा था कि आदिवासी हिंदू नहीं हैं, ये प्रकृति पूजक हैं और इनके रीति-रिवाज पूरी तरह से अलग हैं। सीएम के बयान के बाद अब झारखंड सरकार की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया जा रहा है।

"आदिवासी हिंदू नहीं हैं.."झारखण्ड के मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद पूरे देश में इसे लेकर एक नयी बहस छिड़ गयी है। इस बीच राज्य के गृह विभाग की ओर से यह आधिकारिक बयान सामने आया है कि झारखंड में निवास करने वाली 32 जनजातीय समुदायों की पूजा-पद्धति, रीति-रिवाज, जन्म-मृत्यु संस्कार और पर्व त्योहार दूसरे धर्मावलंबियों (हिंदु- मुस्लिम, ईसाई आदि) से अलग है।

वर्ग जाति का भेदभाव नहीं, स्वर्ग-नरक की अवधारणा का अभाव :-

झारखंड सरकार का कहना है कि आदिवासियों का आध्यात्मिक, धार्मिक और दैनिक आचार-व्यवहार, पर्व-त्योहार के केंद्र में प्रकृति हैं। प्रकृति अभिमुख सांस्कृतिक विशिष्टता ने इन्हें अद्भुत रूप में समतावादी बना दिया है। इसलिए इनके यहां वर्ग जाति के भेद-भाव वाली सामाजिक व्यवस्था का अभाव है। गृह विभाग की ओर से पिछले दिनों विधानसभा में जेएमएम विधायक सीता सोरेन के पूछे गये एक तारांकित प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी है कि आदिवासी समाज में स्वर्ग-नरक की अवधारणा का अभाव, आत्मा की अपनी विशेष अभिकल्पना और पर्व -त्योहार अन्य सभी धर्मों से अलग है।

कोई धर्म ग्रंथ नहीं, देवता किसी विशाल भवन में निवास नहीं करते :-

सरकार का कहना है कि आदिवासियों के देवता किसी विशाल भवन में निवास नहीं करते हैं। आदिवासियों के सारे समुदाय किसी विशेष धार्मिक ग्रंथ से संचालित नहीं होते।

मसीहा, पैगम्बर या अवतार की कल्पना नहीं :-जनजातीय समाज में किसी मसीहा, पैगम्बर या अवतार की कल्पना भी नहीं की गयी है। यहां जन्म पर आधारित कोई ऐसा पुजारी या पुरोहित वर्ग नहीं है।

मृत पितृ की छाया अपनी उपस्थिति में बच्चों की रक्षा करते

आदिवासीय समुदाय की मान्यता के अनुसार, मृत पितृ की छाया को घर के खास स्थान में जगह दी जाती है, वे पितृ-पूर्वज अपनी उपस्थिति में अपने बच्चों की रक्षा करते हैं।

पूजा आराधना का केंद्र प्रकृति ,ठाकुर, जीउ, धरमे,सिंगबोंगा इष्टदेव :-

जनजातीय समाज की पूजा आराधना का केंद्र प्रकृति ही है। साथ ही परम सत्ता या परम पिता हैं, जिन्हें ठाकुर, जीउ, धरमे, सिंगबोंगा आदि सभी धार्मिक अनुष्ठानों, परब त्योहारों के केंद्र में होते हैं। इसके अलावा प्रकृति की अन्य शक्तियों में भी ईश्वर के रूप में देखना और उसके प्रति अपनी पूजा-अर्चना समर्पित करना, उनके धार्मिक अनुष्ठान में शामिल रहता है।

जीवों के साथ अजीवों में भी ईश्वर की अभिकल्पना :-

आदिवासी समाज में जीवों के साथ अजीवों में भी ईश्वर की अभिकल्पना की हैं, जैसे मरांग बुरू बोंको या इकिर बोंगा। इनका पूजा-अर्चना स्थल सरना, जाहेर, देशाउली इत्यादि हैं।

पूजा आराधना का केंद्र प्रकृति :-

इनके पर्व -त्योहार सरहुल, बाः, सोहराय अन्य धर्मावलंबियों से भिन्न है। इसलिए इनकी अलग पूजा-पद्धति, धार्मिक विश्वास, विशेष दर्शन, परब-त्योहार, रीति-रिवाज, जन्म-मृत्यु, पर्व-त्योहार अन्य धर्मावलंबियों से भिन्न हैं।


Post a Comment

0 Comments