कृषि उत्पादों के बिक्री हेतु बेहतर बाजार प्रबंधन पर हो फोकस : हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री।


 


रांची: मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज झारखंड मंत्रालय में एकीकृत ई-मार्केट प्लेटफॉर्म एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स (NCDEX e-Markets  Ltd) NeML के अधिकारियों के साथ बैठक की. यह बैठक राज्य में कृषि एवं किसानों के कल्याण हेतु एक बेहतर कार्य योजना बनाए जाने तथा किसानों के आय वृद्धि पर केंद्रित रहा. बैठक में मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने अधिकारियों से कहा कि यहां के किसानों के आय में वृद्धि करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. झारखंड के किसानों द्वारा उत्पादित वस्तुओं का उचित मूल्य उन्हें मिल सके इस निमित्त एक बेहतर बाजार प्रबंधन तैयार करने की आवश्यकता है.मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा उत्पादित सब्जियों के ऑनलाइन बिक्री हेतु डिजिटल मार्केटिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि NeML पायलट प्रोजेक्ट के तहत जल्द 4 से 5 जगहों का चयन करे तथा बेहतर कार्य योजना बनाकर संबंधित विभाग को रिपोर्ट समर्पित करे. मुख्यमंत्री ने NeML के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एनईएमएल समय-समय पर फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के कर्मियों तथा किसानों को आधुनिक तकनीकों का उपयोग किस प्रकार की जाए. इसका प्रशिक्षण देकर उनका क्षमतावर्द्धन करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वनोपज अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस की खरीद-बिक्री के लिए एनईएमएल सिद्धो-कान्हो कृषि एवं वनोपज राज्य सहकारी संघ लि० के साथ समन्वय बनाकर एक बेहतर बाजार प्रबंधन की सुविधा यहां के किसानों को उपलब्ध कराए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसानों को उनके उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो सके इस निमित्त राज्य सरकार बाजार मैनेजमेंट पर बल दे रही है.

इस अवसर पर एनईएमएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री मृगांक परांजपे ने मुख्यमंत्री के समक्ष कार्य योजना से संबंधित एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी रखा.श्री मृगांक परांजपे ने कहा कि एनईएमएल झारखंड सरकार के साथ साझेदारी कर राज्य के किसानों की आय को बढ़ाने की दिशा में अपनी भूमिका निभाना चाहती है. उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक का उपयोग कर राज्य के लाखों किसानों के जीवन स्तर पर सकारात्मक बदलाव लाने निमित्त हमारी संस्था प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी.

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव श्री विनय कुमार चौबे, कृषि सचिव श्री अबू बकर सिद्दीकी, सिद्धो-कान्हो कृषि एवं वनोपज राज्य सहकारी संघ लि० के सीईओ श्री संजीव कुमार, सचिव श्री जयप्रकाश शर्मा, एनईएमएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री मृगांक परांजपे, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री यशवंत सिंह, सहायक मैनेजर श्री रितेश कुमार सहित संबंधित विभाग के अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे. 

संकलन: कालीदास मुर्मू, संपादक, आदिवासी परिचर्चा।

Post a Comment

0 Comments