मुख्यमंत्री श्री सोरेन के लोक संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से किया सीधा संवाद

 


रांची : राज्य सरकार की स्पष्ट सोच है कि हर व्यक्ति की ना सिर्फ बात सुनी जाए, बल्कि उसकी समस्याओं का भी समाधान हो. इसी कड़ी में हम जिलों का दौरा कर  जनता से सीधा संवाद कर रहे हैं, ताकि उनकी परेशानियों को समझते हुए उसका निराकरण कर सके. मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज गम्हरिया नवडीहा (पंचायत), घाघरा, गुमला में आयोजित लोक संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए ये बातें कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे खुद क्षेत्र भ्रमण कर विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत को समझने का प्रयास कर रहे हैं.

प्रखंड से मुख्यालय तक के अधिकारी आपके दरवाजे पर आ रहे हैं:- 

मुख्यमंत्री ने कहा आम जनता को सरकार की योजनाओं से जोड़ने की दिशा में सरकार पूरी ताकत के साथ कार्य कर रही है. इस सिलसिले में मुख्यालय में पदस्थापित वरीय अधिकारी से लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारी गांव - गांव और टोले -टोले  जाकर आपको सरकार की योजनाओं से जोड़ने का काम कर रहे हैं. ये अधिकारी  इस दौरान जो खामियां मिल रही है, उसको भी दूर करने का कार्य कर रहे हैं. वे विकास कार्यों का भी निरीक्षण कर रहे हैं ताकि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश ना रहे.


सरकार की योजनाओं से खुद भी जुड़े और दूसरों को भी जोड़ें:- 

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि पुरुष, महिला , बुजुर्ग, विद्यार्थी, युवा और दिव्यांग समेत सभी तबके के गरीबों और जरूरतमंदों के लिए सरकार की योजनाएं हैं. आप इन योजनाओं से जुड़े और दूसरों को भी जुड़ने में सहयोग करें.

सरकार की योजनाओं ,कार्यों और गतिविधियों की सराहना:- 

इस मौके पर  मुख्यमंत्री से सीधा संवाद करते हुए सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने अपने कार्यों और अनुभवों को साझा किया। उन्होंने सरकार के कार्यों ,गतिविधियों और योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि इससे बड़े तबके को लाभ मिल रहा है. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया.

फूलो झानो आशीर्वाद योजना की सहायता राशि में होगी वृद्धि:- 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि महिलाओं को सम्मानजनक आजीविका से जोड़ने के लिए फूलो झानो आशीर्वाद योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत अभी 10 हज़ार की सहायता राशि दी जाती है, जिसे बढ़ाकर 25 हज़ार रुपए करने पर सरकार विचार कर रही है.

जलापूर्ति योजना का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर गम्हरिया के लिए जल जीवन मिशन के तहत जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत इस पंचायत के 1560 घरों में पाइप लाइन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाएग.  

लोक संवाद में मंत्री श्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक श्री भूषण तिर्की और श्री जीगा सुशारन होरो, पूर्व मंत्री श्री बंधु तिर्की, मुख्यमंत्री के सचिव श्री विनय कुमार चौबे और जिले के उपायुक्त ,पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे. 

कालीदास मुर्मू संपादक आदिवासी परिचर्चा ।

Post a Comment

0 Comments