भगवान बिरसा मुंडा न केवल स्वतंत्रता संग्राम के नायक थे बल्कि आध्यात्मिक और सांस्कृतिक ऊर्जा के संवाहक भी थे: प्रधानमंत्री



प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भगवान बिरसा मुंडा और करोड़ों जनजातीय वीरों के सपनों को साकार करने के लिए राष्ट्र 
'पंच प्राणकी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के माध्यम से देश की आदिवासी विरासत पर गर्व व्यक्त करना और आदिवासी समुदाय के विकास का संकल्प इसी ऊर्जा का हिस्सा है. प्रधानमंत्री ने आज जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर एक वीडियो संदेश के माध्यम से राष्ट्र को अपनी शुभकामनाऐं दीं.

प्रधानमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि 15 नवंबर आदिवासी परंपरा को मनाने का दिन है क्योंकि भगवान बिरसा मुंडा न केवल हमारे स्वतंत्रता संग्राम के नायक थेबल्कि वह हमारी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक ऊर्जा के संवाहक थे.

प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय समुदाय के योगदान को नमन करते हुए प्रमुख आदिवासी आंदोलनों और स्वतंत्रता के लिए लड़े गए युद्धों का स्मरण किया. उन्होंने तिलक मांझी के नेतृत्व में दामिन संग्रामबुद्ध भगत के नेतृत्व में लरका आंदोलनसिद्धू-कान्हू क्रांतिताना भगत आंदोलनवेगड़ा भील आंदोलननायकड़ा आंदोलनसंत जोरिया परमेश्वर और रूप सिंह नायकलिम्दी दाहोद युद्धअल्लूरी सीताराम राजू के नेतृत्व में मानगढ़ और रंपा आंदोलन के गोविंद गुरु जी को भी याद किया.

प्रधानमंत्री ने जनजातीय योगदान को स्वीकार करने और उत्सव मनाने के कदमों को सूचीबद्ध किया. उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में जनजातीय संग्रहालयों और जन धनगोवर्धनवन धनस्वयं सहायता समूहोंस्वच्छ भारतपीएम आवास योजनामातृत्व वंदना योजनाग्रामीण सड़क योजनामोबाइल कनेक्टिविटीएकलव्य स्कूलवन उत्पादों के लिए 90 प्रतिशत तक एमएसपीसिकल सेल एनीमियाजनजातीय अनुसंधान संस्थाननिःशुल्क कोरोना वैक्सीन और मिशन इंद्रधनुष जैसी योजनाओं के संदर्भ में भी अपने विचार व्यक्त किए जिनसे जनजातीय समुदाय को बहुत लाभ मिला है.

प्रधानमंत्री ने आदिवासी समाज की वीरतासामुदायिक जीवन और समावेश का भी उल्लेख किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को इस भव्य विरासत से सीखकर अपने भविष्य को आकार देना है. मुझे विश्वास है कि जनजातीय गौरव दिवस इसके लिए एक अवसर और माध्यम बनेगा."

संकलन: कालीदास मुर्मू, संपादक आदिवासी परिचर्चा।

Post a Comment

0 Comments